NEET – एक कदम आपके सपने की ओर !

NEET

NEET या National Eligibility cum Entrance Examination Test एनटीए(NTA) द्वारा 10 + 2 मेडिकल उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाने वाली एक सामान्य प्रवेश परीक्षा है। यह एक एलिजिबिलिटी जांच परीक्षा है, जो मेडिकल साइंस के क्षेत्र में अंडरग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए कॉलेजों के लिए एक पैरामीटर सेट करती है। आपके पास JIMPER, AIIMS और अधिक जैसे कॉलेजों द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रमों में शामिल होने का अवसर होगा।

NTA NEET

NTA NEET

NTA अर्थात NATIONAL TESTING AGENCY मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा गठित स्वायत निकाय है जो भारत में उच्च स्तर की परीक्षाओ का संचालन करती है | यह भारत में कई महत्वपूर्ण परीक्षाओ यथा -NEET -UG , JEE इत्यादि का संचालन का दायित्व निभाती है | NTA NEET का आधिकारिक वेबसाइट https://www.nta.ac.in है जहा महत्वपूर्ण जानकारी एवं सूचनाएं अद्यतन रहती है | NTA का महत्वपूर्ण उद्देश्य (motto) आकलन द्वारा उत्कृष्ट की खोज करना है जिसका गठन वर्ष 2017 में हुआ था |

NEET UG

NEET UG

सामान्यतः 10 +2 अभ्यर्थी NEET परीक्षा के तहत अंडरग्रेजुएट कोर्स यथा -MBBS , BDS इत्यादि जैसे पाठ्यक्रम में दाखिला हेतु प्रवेश परीक्षा देते है | NEET-UG के तहत भारतवर्ष के सभी सरकारी एवं निजी कॉलेजो एवं संस्थानों में अंडरग्रेजुएट कोर्स MBBS एवं BDS में नामांकन की प्रक्रिया की जाती है | NEET-UG के पूर्व CBSE द्वारा AIPMT प्रवेश परीक्षा द्वारा इन अंडरग्रेजुएट कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया संपन्न की जाती थी |

NEET PG

NEET PG

नीट परीक्षा के माध्यम से न केवल अंडरग्रेजुएट कोर्सेज बल्कि पोस्टग्रेजुएट कोर्स यथा – MD/MS/DNB में प्रवेश पाते है | मेडिकल साइंस के क्षेत्र में कैरियर के लिहाज से पोस्टग्रेजुएट कोर्स का महत्त्व अत्यंत बढ़ जाता है | NEET-MDS के द्वारा भारत भर में PG-DENTAL चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नामांकन के साथ ही NEET-SS द्वारा भारत भर में DM / Mch / DNB सुपरस्पेशलिटी चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान किये जाते है |

NEET का महत्व

एक प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में भर्ती होने के परिप्रेक्ष्य के अलावा, NEET मेडिकल परीक्षाओं के बीच एकमत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। NEET छात्रों को कई परीक्षाओं की तैयारी के बजाय एक एकल परीक्षा की तैयारी करने की अनुमति देता है। कई परीक्षाओं के लिए प्रीपरेशन करने से सभी परीक्षाओं में असफलता हो सकती थी। साथ ही, इससे छात्रों पर वित्तीय बोझ कम हो गया है, क्योंकि इससे पहले छात्रों को विभिन्न परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने पड़ते थे।

लोकप्रिय कॉलेज

AIIMS DELHI

NEET परीक्षा में उच्च रैंक हासिल करने के बाद आप कुछ प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश कर सकते हैं।

● क्रिस्टन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर (Christan Medical College, Vellore)
● कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल(Kasturba Medical College, Manipal)
● किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ (King George’s Medical University, Lucknow)
● इंस्टिट्यूट ऑफ मैडिकल साईंसिस बनारस हिंदू युनिवर्सिटी, वाराणसी (Institute of Medical Sciences Banaras Hindu University, Varanasi)
● अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली (All India Institute of Medical Sciences, New Delhi)

SCOPE

SCOPE OF NEET

NEET छात्रों को अपने इच्छित कॉलेज में स्नातक स्तर की पढ़ाई करने की अनुमति देता है। डॉक्टर बनने के इच्छुक छात्रों को एमबीबीएस(MBBS) और डीएमएस(DMS) पाठ्यक्रमों के लिए जाना चाहिए, जबकि दंत चिकित्सक बनने के इच्छुक लोगों को बीडीएस(BDS) के लिए जाना चाहिए। सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रो में चिकित्सक की मांग बनी रहती है जहां एक बेहतर वेतनमान मिलता है | इसके अलावा, आपके पास अन्य चिकित्सीय व्यवसायों जैसे क्लिनिकल रिसर्चर, फ़ार्मासिटी, टेक्नोलॉजी और फ़ूड साइंस, न्यूट्रिशनिस्ट, लेबोरेटरी प्रोफेशनल, नर्सिंग और बहुत कुछ है। हाल के दिनों में मेडिकल साइंस को वैकल्पिक विषय के रूप में चयन कर यूपीएससी और बीपीएससी परीक्षा की तैयारी कर अभ्यर्थी सिविल सेवा में भी सफल हो रहे है | इन अभ्यर्थियों के सिविल सेवा में सफलता दर का प्रतिशत भी अधिक है |

कुछ लाभदायक कार्यक्रम

कुछ सबसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों पर नज़र डालें, आप NEET परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के बाद आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

  1. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर 10 + 2 मेडिकल उम्मीदवारों के लिए एमबीबीएस(MBBS) और अधिक जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है।
  2. कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज NEET परीक्षा में आवश्यक कट-ऑफ प्राप्त करने में सक्षम होने के बाद 4.5 + 1 वर्ष के लिए एमबीबीएस कार्यक्रम प्रदान करता है।
  3. 10 + 2 छात्रों के लिए, जिन्होंने NEET को मंजूरी दे दी है, उनके पास AIIMS में शामिल होने का विकल्प है, जहां वे एमबीबीएस, बीएससी, नर्सिंग और अधिक जैसे विभिन्न कार्यक्रमों को आगे बढ़ा सकते हैं।

लोकप्रिय मेडिकल छात्र

कई डॉक्टर हैं, जिन्होंने इस महान व्यवसाय में अपना व्यापक योगदान दिया है। MBBS की डिग्री के साथ उनमें से कुछ पर एक नज़र डालें।

  1. डॉ. एसआई पद्मावती सबसे शुरुआती महिला कार्डियोलॉजिस्ट में से एक थीं और पद्म भूषण और पद्म विभूषण की प्राप्तकर्ता भी हैं।
  2. डॉ. वी शांता एक भारतीय ऑन्कोलॉजिस्ट हैं, जिन्होंने मद्रास मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया और उन्हें पद्म श्री, पद्म विभूषण और पद्म भूषण तीनों पद्म पुरस्कार भी मिले हैं।
  3. डॉ. देवी शेट्टी कार्डियक सर्जरी के क्षेत्र में एक और नाम है। वह नारायण स्वास्थ्य केंद्र के रूप में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण और विभिन्न अन्य पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं।

NEET 2020

NEET 2020

NEET 2020 परीक्षा 3 मई 2020 को आयोजित किया जाना था, यदपि भारत में COVID-19 के संक्रमण एवं प्रसार के कारण NTA द्वारा इसे स्थगित कर दिया गया था। NEET 2020, अब 13 सितंबर 2020 को आयोजित किया जाएगा। चिकित्सा पेशे में प्रवेश करना निश्चित रूप से एक कठिन प्रक्रिया है। यदि आप डॉक्टर बनने के इच्छुक हैं, तो NEET के रूप में इस चुनौती से पार होना आवश्यक है। परीक्षा निश्चित रूप से कठिन है, हालांकि सही मार्गदर्शन और समर्पण के साथ, आप अपने सपनों को प्राप्त कर सकते हैं।

courtesy: google images

Leave a Reply