You are currently viewing Mass Communication|मास कम्युनिकेशन
mass communication

Mass Communication|मास कम्युनिकेशन

Mass Communication एक ही समय में पूरी दुनिया में संस्थाओं और व्यक्ति से संबंधित जानकारी, संचार या स्थानांतरण का अध्ययन है। पिछले 10 वर्षों के भीतर जन संचार उद्योग में तेजी से विस्तार देखा गया है। अधिक से अधिक समाचार चैनल और मीडिया घराने उद्योग में जगह बना रहे हैं।

What is Mass Communication?

क्या आप उलझन में हैं कि 10 + 2 के बाद क्या चुनें? फिर आपको अपने कौशल और प्रतिभा पर विचार करना चाहिए। क्या आप संवाद और पारस्परिक कौशल में अच्छे हैं? क्या आप अच्छा लिख सकते हैं और आपको खोज करने की उत्सुकता है? अगर हा, तब आप मीडिया के लिए एक आदर्श उम्मीदवार हैं। आप Bachelor of Mass communication/Journalism कर सकते हैं, यदि आप रचनात्मक हैं, आपके पास जुनून है और चुनौतियों को हराने का आग्रह है। प्रिंट और प्रसारण मीडिया में सेवाओं की संख्या बढ़ने के साथ, भारत में नौकरी के अवसरों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

Mass Communication and Journalism

Mass Communication एक व्यापक अवधारणा है जो communication के अनगिनत क्षेत्रो यथा -न्यूज़, पब्लिक रिलेशन,टेलीविज़न,फिल्म, विज्ञापन इत्यादि से जुड़ा हुआ है | Journalism, Mass Communication की व्यापक अवधारणा के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण पहलु है जो प्रिंट मीडिया , इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या वर्तमान social media में समाचार एवं रिपोर्टिंग से सम्बद्ध रखता है |

Mass communication courses

मीडिया क्षेत्र में कैरियर बनाने के इच्छुक लोगों द्वारा Bachelor of Mass communication and Journalism किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण कोर्स है। न केवल अवसरों की अपार मात्रा, जो भीतर निहित है, बल्कि करियर का एक विशाल क्षेत्र इसे एक आकर्षक विकल्प बनाता है। कुछ कोर्स जो फॉलो किए जा सकते हैं| मास क्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म के कुछ प्रसिद्ध कार्यक्रमों पर एक नज़र डालें, जो कि प्रथागत संस्थानों द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं। जेवियर इंस्टीट्यूट Bachelors of Mass Media प्रदान करता है जो मीडिया के उम्मीदवारों के लिए तीन साल का व्यापक कोर्स है। सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मीडिया एंड कम्युनिकेशंस आपके लिए BA-Mass Communication तीन साल का फुल टाइम डिग्री प्रोग्राम लेकर आता है। लेडी श्रीराम कॉलेजमें पत्रकारिता का एक विभाग है जो लड़कियों को व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई के लिए सबसे प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक है। हाल के दशकों में 10 + 2 के छात्रों में BCA अर्थात बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन तथा BBA अर्थात बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन की तरह Bachelor of mass communication and journalism के SCOPE में निरंतर वृद्धि हुई है |

Mass communication job

आप विभिन्न मीडिया संगठनों में आवेदन कर सकते हैं। सिर्फ न्यूज चैनल ही नहीं, बल्कि आप पब्लिशिंग हाउस(Publishing House), ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन(Broadcasting Corporations), एडवरटाइजिंग एजेंसी (Advertising Agencies), प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो(Press Information Bureaus), रेडियो टेलिकास्टिंग कंपनियां(Radio Channels), अखबार(Newspaper), दूरदर्शन(Television), मैगजीन(Magazine) आदि पर कोशिश कर सकते हैं।

कई प्रोफाइल और पदनाम आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं, बस आपको अपनी रुचि पर ध्यान देने की आवश्यकता है और तदनुसार आप के लिए सही नौकरी की तलाश करें।दिलचस्प प्रोफ़ाइल विकल्पों में से कुछ पर एक नज़र डालते हैं।

  • संवाद-दाता(Reporter): रिपोर्टर्स को विभिन्न शैलियों और क्षेत्रों से समाचार या कहानियों को इकट्ठा करने का काम सौंपा जाता है। रिपोर्टर्स को राजनीतिक, कानून, खेल, शिक्षा, जीवन शैली, मनोरंजन और पसंद जैसी विभिन्न शैलियों के लिए निर्दिष्ट किया जा सकता है। संवाददाताओं को समाचार के स्थान के अंतर्गत भी वर्गीकृत किया जा सकता है जैसे कि समाचार स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय हो।
  • उप संपादक (Sub-Editor): उप संपादकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि समाचार को उद्देश्यपूर्ण तरीके से प्रस्तुत किया जाए। उप-संपादकों को कहानी की व्याकरणिक उपयुक्तता और प्रभावी प्रस्तुति को सुनिश्चित करते हुए कहानी के अर्थ और उद्देश्य को बनाए रखने की आवश्यकता है।
  • समाचार संपादक (News Editor): समाचार संपादक समाचार पत्र, पत्रिका या टीवी / रेडियो समाचार बुलेटिन की सामग्री की योजना बनाते हैं। वे अंतिम समाचार सामग्री के साथ-साथ एक कहानी की प्रस्तुति को पारित करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • ब्लॉगर (Blogger): यदि आप एक ब्लॉगर बनने के इच्छुक हैं, तो आपको ब्लॉग द्वारा प्रस्तुत विशिष्ट विषयों की कहानियों को लिखना और संपादित करना होगा। इन दिनों बहुत से लोग, अपना खुद का ब्लॉग शुरू करते हैं और उससे पैसे भी कमाते हैं।
  • स्क्रिप्ट लेखक (Script Writer): एक पटकथा लेखक को आमतौर पर कुशल लेखक होने की ज़रूरत होती है, जो टेलीविज़न, फिल्मों या मंच पर दिखाई देने वाले शो, विज्ञापनों, नाटकों और नाटकों की स्क्रिप्ट तैयार कर सकते हैं।
  • व्याख्याता(Illustrator): व्याख्याताबनने के लिए आपको ड्राइंग में कौशल होना आवश्यक है। व्याख्यातावे लोग हैं, जो आकर्षक रूप से एक कहानी का प्रतिनिधित्व करने वाले चित्र बनाते हैं। इन चित्रों का उपयोग समाचार पत्रों, पुस्तकों, पत्रिकाओं, विज्ञापनों, ग्रीटिंग कार्ड और पैकेजिंग में किया जाता है।
  • पत्रकार(Journalist): पत्रकार तथ्यों और कहानियों का पता लगाने के लिए जिम्मेदार हैं। आप एक फोटो जर्नलिस्ट या वीडियो जर्नलिस्ट बन सकते हैं। यह मीडिया उद्योग में सबसे साहसी प्रोफाइल में से एक है।
    चूंकि पत्रकारिता के क्षेत्र में कई प्रोफाइल हैं, वेतन भी बहुत भिन्न होता है। हालांकि, Bachelor of Masscommunication/Journalism पूरा करने पर, आप प्रारंभिक आधार पर 12000 रुपये से 25000 रुपये के बीच वेतन की उम्मीद कर सकते हैं। यह राशि 5 साल के समय में 100,000 रुपये प्रति माह हो सकती है।

Which university best for mass communication?


मैं Bachelor Of Mass communication/Journalism कहां कर सकता हूं? आप मास-कम्यूनिकेशन या जर्नलिज्म के लिए Bachelors डिग्री प्रदान करने वाले विभिन्न संस्थानों की खोज कर सकते हैं। यहां उन संस्थानों की सूची दी गई है जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया, बैंगलोर (Indian Institute of Journalism & New Media, Bangalore)

सिम्बायोसिस मीडिया और संचार संस्थान,पुणे (Symbiosis Institute of Media & Communication, Pune)

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई (Xavier Institute of Communication, Mumbai)

A.J.K मासकम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली (A.J.K Mass Communication Research Center, New Delhi)

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन, नई दिल्ली (Lady Shree Ram College For Women, New Delhi)

What is the fees for mass communication?

इस कोर्स के लिए FEE सम्बंधित संस्थानों पर निर्भर करता है | सरकारी संस्थानों द्वारा निर्धारित न्यूनतम फीस ही अभ्यर्थी से ली जाती है | यदपि निजी संस्थानों का इस कोर्स के लिए FEE अपेक्षाकृत अधिक होता है | सामान्यतः औसत सलाना फी 1 लाख से 2.5 लाख के बीच आता है |

पत्रकारिता के प्रसिद्ध व्यक्ति


कुछ प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों पर एक नज़र डालें, जिन्होंने बैचलर्स ऑफ़ मास कम्यूनिकेशन / जर्नलिज्म किया और अपने करियर को ऊँचाइयों तक ले गए।हु शुली : वह एक चीनी पत्रकार हैं और कैक्सिन मीडिया के लिए लोकप्रिय हैं। उन्होंने चीन के रेनमिन विश्वविद्यालय से Bachelors of Journalism की पढ़ाई की।क्रिश्चियन अमनपुर : वह टेलीविजन पर सबसे बोल्ड व्यक्तित्वों में से एक है। एक सम्मानित एंकर होने के नाते, उन्होंने सीएनएन पर कई शो की मेजबानी की है। जीवन के कठिन दौर से गुजरने के बाद, उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ रोड आइलैंड से BA in Journalism किया.


निष्कर्ष


आप Bachelor of Mass communication and Journalism पूरा करने के बाद और अधिक प्रोफ़ाइल विकल्प चुन सकते हैं। चाहे वह रेडियो जॉकी हो, संवाददाता, खोजी पत्रकार, फैशन कंटेंट डेवलपर या प्रूफ़रीडर, आपके पास इस क्षेत्र में अपार अवसर हैं। Bachelors of Mass communication/Journalism मीडिया में कैरियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए एक आवश्यक डिग्री प्रोग्राम है। तो अपने 10 + 2 पूरा होने के बाद इसे आगे बढ़ाने के लिए तैयार हो जाइए।

courtesy: google images

This Post Has One Comment

  1. dizi

    As a Newbie, I am constantly searching online for articles that can aid me. Thank you Charisse Sterling Inez

Leave a Reply