You are currently viewing How to find your Passion?हाऊ टू फाइंड योर पैशन ?

How to find your Passion?हाऊ टू फाइंड योर पैशन ?

How to find your Passion? हाऊ टू फाइंड योर पैशन ? संभवतः यह मनुष्य के अस्तित्व और उसके जीवन का सर्वाधिक जटिलतम एवं मूलभूत प्रश्न हैं | प्रत्येक मनुष्य इस दुनिया में अद्वितीय और अतुलनीय रूप में जन्म लेता है। हालाँकि, इस रहस्य के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। क्या आपके पास इसके बारे में ज्ञान है? यह ब्रह्मांड का सबसे बड़ा रहस्य है जो प्रत्येक मनुष्य को कुछ अंतर्निहित या प्राकृतिक सर्वोत्तम उपहार के साथ बनाता है।

How to find your Passion

यह एक रहस्य है क्योंकि किसी को भी नहीं पता है कि किस विशेष प्रतिभा के साथ उसका जन्म होगा । शारीरिक रूप से, यहां तक कि दो भाई भी समान दिखते हैं, एक महानता को छूता है जबकि दूसरा नहीं छू पाता है। हम में से हर एक किसी न किसी विशेष प्रतिभा के साथ पैदा होता है, लेकिन एक लंबे समय के लिए इससे अनजान होता है |

हाऊ टू फाइंड योर पैशन ? How to find your passion?

बाहरी कारक जैसे परिवेश, हमारी परवरिश, हमारे माता-पिता इत्यादि निर्णय लेते हैं और चाहते हैं कि हम अंधे सामाजिक प्रवृत्तियों का पालन करें। इस निर्णय में मनुष्य की प्राकृतिक प्रतिभा का कोई ख्याल ही नहीं रखा जाता | यह प्रकृति के निर्माण के खिलाफ मानवता का महान पतन है। क्या होता अगर सचिन या धोनी को इंजीनियर या डॉक्टर बनने के लिए मजबूर किया गया होता ?

How to find your Passion

क्या होता अगर अल्बर्ट आइंस्टीन केवल एक लिपिक नौकरी करने के लिए मजबूर किया गए होते ? क्या होता यदि ए आर रहमान को किराने की दुकान चलाने के लिए मजबूर किया गया होता ? क्या होता,अगर रामानुजन को एक नाविक बनने के लिए मजबूर किया गया होता ? अगर चेतन भगत को बैंकर बनने के लिए मजबूर किया जाता तो क्या होता? यह प्रकृति के निर्माण का सबसे बड़ा उपहास होता। हालांकि, अभी भी, अधिकांश लोगों के साथ उपहास किया जा रहा है।

पैशन एवं सफ़लता| passion and success

समकालीन वैज्ञानिकों में सबसे महान अल्बर्ट आइंस्टीन ने कहा कि “मेरे पास कोई विशेष प्रतिभा नहीं है। मुझे केवल जुनून की हद तक उत्सुकता है।” निश्चित रूप से, यह जुनून (passion) का कारक है जो किसी व्यक्ति को अपने क्षेत्र में महान बनाता है। यह वह जुनून (passion) है जो आपको अपनी प्राकृतिक प्रतिभा के अनुसार बेहतरीन काम करने के लिए प्रेरित करता है। क्या आप उस काम से जूझ रहे हैं जो आप करते हैं? इसका तात्पर्य दो बातों से है, हो सकता है कि आपको पता न हो कि कैसे काम करना है। दूसरा, आपका काम आपके प्राकृतिक जुनून (passion) के साथ नहीं है।

How to find your Passion

एक इंसान अपनी कोमल उम्र में ही , अपनी प्रकृति-प्रदत्त प्रतिभा का संकेत देना शुरू कर देता है। यह मानव मस्तिष्क है जिसकी जटिल लेकिन तंत्र की प्राकृतिक प्रक्रिया यह तय करती है कि कोई तर्कसंगतता, रचनात्मकता, कला, खेल इत्यादि किसके प्रति झुकाव करता है | सहस्राब्दी के महानतम अभिनेता अमिताभ बच्चन को साइंस की पढाई करने के लिए दाख़िला कराया गया था, लेकिन उनका मस्तिष्क यह समझने में असमर्थ रहा | क्योंकि उनका स्वाभाविक झुकाव कला और रचनात्मकता की ओर था। काम के प्रति उनके जुनून(passion) ने उन्हें अपने क्षेत्र में सबसे महान बना दिया। यह प्रकृति की खूबसूरती है कि हर कोई किसी न किसी विशेष प्रतिभा के साथ पैदा होता है। कुछ लेफ्टी हैं, कुछ राइटी हैं, कुछ में गणित के लिए जुनून है, कुछ में पेंटिंग के लिए है, कुछ में स्पोर्ट्स के लिए है, कुछ में म्यूजिक के लिए जुनून है,तो किसी में प्रशासनिक सेवा के लिए | |

हाऊ टू फाइंड योर पैशन इन लाइफ ? How to find your passion in life?

अब मिलियन -डॉलर सवाल यहां उठता है कि कोई जुनून (passion) को कैसे जान सकता है। मनुष्य का अधिकांश जीवन स्वयं और परिवार की जिम्मेदारी और उसकी सुरक्षा से जुड़ा रहता है। जब वे बच्चे के रूप में थे, तब उनके माता-पिता और परिस्थितियां थीं जिन्होंने उन्हें जीवित रहने और सुरक्षा के लिए कोई भी काम करने के लिए मजबूर किया। समय के दौरान, बढ़ती जिम्मेदारियों ने उन्हें इस माया-जाल से बाहर आने या अपने जुनून (passion) को समृद्ध करने में असमर्थ बना दिया।

How to find your Passion

जूनून (passion) का पता लगा पाना कोई साधारण मामला नहीं है। यह उद्देश्यपरक(objective ) नहीं है, बल्कि व्यक्तिपरक(subjective) है क्योंकि एक व्यक्ति स्वयं में ही अद्वितीय है और अपनी प्रकृति में काफी जटिल है।

हाऊ टू फाइंड योर पैशन टेस्ट ? How to find your passion test?

जीवन के अनुभवों और शोधों के आधार पर कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो उत्तर खोजने का मार्ग प्रशस्त करते हैं। कृपया शांत और एकाग्र होकर निम्नलिखित प्रश्नों का को पढ़े |

  1. यदि मान लो आपकी सभी जिम्मेदारियां अभी पूरी हो जाती हैं, तो आप सबसे अधिक कौन सा काम करना चाहेंगे?
  2. यदि आप जान गए हैं कि आपके जीवन के कुछ दिन शेष रह गए हैं, तो आप सबसे अधिक कौन सा काम करना चाहेंगे?
  3. क्या आप आप काम करते हुए, उन लोगों के साथ अपने दिन बिताते हैं जिन्हे आप प्यार करते हैं ?
  4. क्या आप काम से प्यार करते हैं या मजबूरी में काम करना पर रहा है ?
  5. क्या आपको लगता है कि आप अपने जीवन में confused है या आपका जीवन आपके सपने को प्राप्त करने में सहायक है?
  6. जब आप एक बच्चे थे, तो आपका सपना क्या था?
  7. यदि जीवन आपको एक और मौका देता है, तो आप कौन सा काम करना चाहेंगे?
  8. जब आपको फुर्सत मिलता है , तो आप क्या करते है जिससे आपको सबसे ज्यादा सुकून मिलता है?
  9. क्या अन्य लोग यह तय करते हैं कि आपको क्या करना चाहिए, या आपकी स्वाभाविक प्रवृत्ति आपको प्रेरित करती है?
  10. कौन सा ऐसा काम होता जब आपको न ही आपको समय का पता चलता है न ही आपको थकान होती है ?


अपने स्वयं के प्रति ईमानदार रहते हुए ऊपर सूचीबद्ध प्रश्नों के सेट का जवाब दें। दुनिया में आपको आपसे बेहतर कोई और नहीं जानता। यदि आप स्वयं के प्रति ईमानदार नहीं हैं, तो आप अपने जीवन के वास्तविक जुनून (passion) को खोजने में असमर्थ होंगे।

एक पृष्ठ पर उत्तर लिखें और इस क्षेत्र में किसी अच्छे शिक्षक द्वारा मूल्यांकन कराये । आप वेबसाइट पर उल्लिखित ईमेल पर भी इसे मूल्यांकन के लिए भी भेज सकते हैं जो कि निःशुल्क है |

courtesy: google images

Leave a Reply