You are currently viewing Cowin Certificate Download कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड
Cowin Certificate Download कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड

Cowin Certificate Download कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड

Cowin Certificate Download कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड एक डिजिटल सर्टिफिकेट होता है जो टीका लगवाने के बाद तुरंत ही मिलता है। कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है।

Cowin Certificate Download उन लोगों को दिया जाता है जिन्होने सफलतापूर्वक कोविड-19 महामारी के खिलाफ टीकाकरण करवा लिया है। अच्छी बात यह है कि अब आप Covid-19 Vaccination Certificate download ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं।

Cowin Certificate

कोविन या कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट सिर्फ अपने मोबाइल नंबर की सहायता से निशुल्क Cowin Portal से डाउनलोड कर सकते हैं। कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार द्वारा किए जाने वाले Covid-19 Vaccination Co-WIN पोर्टल के माध्यम से संचालित होता है। आप आधार नंबर से भी अपना कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

एक तरह से Co-WIN भारत के Vaccination Program की Tech Backbone है जो देश में कोविड-19 टीकाकरण की योजना, कार्यान्वयन, निगरानी करने के साथ-साथ मूल्यांकन की सुविधा प्रदान करने का मंच है।

Cowin Certificate download

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक डोज़ लगवाना जरूरी है। अगर आपने दोनों डोज़ लगवा ली हैं तो आप दोनों डोज़ का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत ने कोविड-19 Vaccine के 200 करोड़ टीकाकरण की ऐतिहासिक और अद्वितीय उपलब्धि हासिल कर ली है। वर्तमान में भारत की 136 करोड़ की आबादी में से अधिकांश लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

अब Precautionary Dose भी लग रही हैं। ऐसे में Cowin certificate download करने के लिए भी लोगों में उत्साह है। अलग-अलग जगहों पर कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट की अनिवार्यता के चलते Cowid-19 certificate download करना बहुत जरूरी हो गया है।

एक बार यह सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाने पर इसे आप चाहें तो DigiLocker या अपने मोबाइल फोन या किसी अन्य जगह स्टोर कर के सुरक्षित रख सकते हैं। Covid Vaccine Certificate download 2023 में इंटरनेट के माध्यम से बड़ी आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है। आइए कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें और डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया समझते हैं।

Covid-19 Certificate download

कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के बाद हर व्यक्ति के मन में यही सवाल आता है कि Covid-19 Vaccine Certificate Online download कैसे करें?

दोस्तों स्वास्थ्य मंत्रालय के Co-WIN वेब पोर्टल से Cowin-19 Vaccine Certificate download किया जाता है। आप चाहें तो Aarogya Setu App या UMANG App से भी अपना Covid Vaccine Certificate Online download बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 

इसके लिए आपके पास सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी एक फोटो पहचान पत्र होना आवश्यक है। किन ID या पहचान पत्रों से Cowin Vaccination Certificate डाउनलोड कर सकते हैं, उसकी पूरी लिस्ट इस आर्टिक्ल में बाद में दी गई है।

हालांकि अधिकतर लोग अपने आधार कार्ड के द्वारा ही टीकाकारण करवाए हैं, इसलिए वे आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से अपना कोरोना या कोविड-19 टीकाकरण सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

आइए एक-एक कर के कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के सभी तरीकों के बारे में जानते हैं।

Cowin Certificate download by mobile number

आप कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र ऑनलाइन अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर के प्राप्त कर सकते हैं। टीकाकरण के बाद किसी भी व्यक्ति के लिए Cowin certificate online download करने का सबसे आसान और सुरक्षित विकल्प मोबाइल नंबर का है।

एक मोबाइल नंबर से Co-WIN पोर्टल से अधिकतम 6 लोगों का टीकाकारण करवाया जा सकता है। इसलिए एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अधिकतम 6 व्यक्तियों का Cowin Certificate download किया जा सकता है।

मोबाइल नंबर से कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट ऐसे डाउनलोड करें-

  1. सबसे पहले आपको भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित Co-WIN की वैबसाइट पर जाना होगा। आप Aarogya Setu App या UMANG App के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। Co-WIN पर जाने के लिए इसपर क्लिक करें या अपने वेब ब्राउज़र में https://www.cowin.gov.in/ पता डालें।
  2. कोविन के वेब पोर्टल पर आपको दाईं ओर Register/Sign in का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें। आपके सामने एक नया वेब पेज खुल जाएगा जिसमें आप अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर या पहले से रजिस्टर कर चुके हैं तो sign in का विकल्प दिखेगा।
  3. इस स्क्रीन पर रजिस्टर या साइन इन करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। यहाँ ध्यान रखें कि आप अपने उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें जिससे आपने कोविड-19 टीकाकारण करवाया होगा।
  4.  एक बार साइन इन करने के बाद आपके सामने vaccine certificate download करने का विकल्प दिख जाएगा।
  5. डाउनलोड certificate पर क्लिक करें और आपका Cowin certificate तुरंत ऑनलाइन डाउनलोड हो जाएगा।

यहाँ ध्यान रखें कि आप Covid-19 का Vaccination के लिए हर बार एक ही registered मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें। कोविड टीके के पहले डोज़ में जिस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया गया हो, उसी मोबाइल नंबर से आप दूसरा डोज़ भी लगवाएँ। तभी सफलतापूर्वक आप अपने रैजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपना कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएंगे।

Cowin Certificate download by Aadhar number

भारत में आधार कार्ड की उपयोगिता को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र आधार नंबर से ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा दे रखी है।

आधार नंबर से Vaccination Certificate डाउनलोड कैसे करें: आधार नंबर से अपना Cowin Certificate Download करने के लिए आपको अपने 16 अंकों के आधार नंबर का प्रयोग करना होगा। इसके लिए निम्न बातों का पालन करें-

  • अपना आधार कार्ड (UID Card) जिसमें आपका आधार नंबर हो, अपने पास रख लें।
  • इसके बाद Co-WIN के वेब पोर्टल https://www.cowin.gov.in/ पर जाएँ।
  • यहाँ अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर या साइन इन करें।
  • आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगी उसमें Covid-19 Vaccination सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। यदि आपका नाम और आयु पहले से ही dashboard में दिख रही है तो आप सीधे download certificate वाले विकल्प पर जाएँ।
  • यहाँ क्लिक करते ही आपके सामने आपका Cowin Certifictae download करने के लिए प्रदर्शित हो जाएगा। यहाँ से अपना vaccine certificate डाउनलोड कर लें।   

Cowin Certificate Download Link

Covid-19 Vaccination Certificate download करने के लिए आपको Co-WIN के वेब पोर्टल पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.cowin.gov.in/ है। इस लिंक पर आप क्लिक कर के या इसे open कर के Cowin Certificate Download कर सकते हैं।

आप चाहें तो कोविन पोर्टल के अलावा Umang App या आरोग्य सेतु App से भी अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविन पोर्टल पर रजिस्टर करने या अपना कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होती है। किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है। यह सारी प्रक्रिया भारत सरकार द्वारा पूर्णतः निशुल्क है। 

cowin.gov.in cowin certificate download

कई लोगों के मन में ये प्रश्न रहता है कि क्या Co-WIN पोर्टल पर Vaccination के लिए रजिस्टर होने के लिए आधार कार्ड आवश्यक है। मित्रों आप Co-WIN पोर्टल पर आधार कार्ड के बिना भी रजिस्टर हो सकते हैं। Cowin certificate download करने और Vaccination के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्टर होने के लिए निम्न में से किसी भी पहचान पत्र का प्रयोग किया जा सकता है-

  1. PAN Card
  2. आधार कार्ड
  3. ड्राइविंग License
  4. पासपोर्ट
  5. पेंशन पासबुक
  6. NPR समर कार्ड
  7. मतदाता पहचान पत्र (Voter ID)
  8. Unique Disability Identification Card (UDID)
  9. राशन कार्ड (फोटो युक्त)

एक बार भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.cowin.gov.in पर रजिस्टर होने के बाद cowin certificate download आसानी से हो सकता है।

Cowin Certificate download online

कोई भी भारतीय नागरिक जिसने 12 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो, वह अपना कोविन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता है। यह इसलिए क्योंकि अभी इंडिया में कोरोना महामारी के खिलाफ कोविड Vaccination सिर्फ बारह वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को ही लग रहा है।

कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको Co-WIN पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। Co-WIN Portal के अलावा आप Aarogya Setu App अथवा Umang App के माध्यम से भी आसानी से अपना Cowin Certificate Online Download कर सकते हैं।

आइए अब जानते हैं कि Covid-19 Vaccination Certificate ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करते हैं।

How do I download my covid vaccination certificate?

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने Covid Certificate Download करने के लिए तीन विकल्प दिये हैं। आप अपनी इच्छानुसार किसी भी विकल्प का उपयोग कर के कोविड-19 Vaccination Certificate download कर सकते हैं। यह सर्टिफिकेट आप ऐप या वेबसाइट दोनों के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपना कोविड सर्टिफिकेट यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं-

  1. CoWIN की आधिकारिक वेबसाइट से
  2. Aarogya Setu App से अथवा
  3. Umang App से

ऊपर दिये तीनों विकल्पों में से किसी भी विकल्प का उपयोग कर के कोविन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है। ये तीनों विकल्प आपके मोबाइल नंबर अथवा आधार नंबर की सहायत से आपको Covid Vaccination Certificate online download करने की सुविधा देते हैं।

How to see vaccination certificate in Aarogya Setu app?

आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से भी कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट देखा और डाउनलोड किया जा सकता है। आरोग्य सेतु ऐप का विकास भारत सरकार ने कोरोना पॉज़िटिव मरीजों का पता लगाने और उन्हे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए किया था। हालांकि आप चाहें तो इसके माध्यम से अफ्ना Vaccination Certificate download कर सकते हैं।

Aarogya Setu App से Covid-19 Vaccination Certificate निम्नलिखित तरीके से देखें या डाउनलोड करें-

  1. सबसे पहले अपने फोन में Aarogya Setu App download करें। यदि पहले से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड है तो आप सीधे उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप खोलें।
  3. आरोग्य सेतु ऐप में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से साइन इन करें।
  4. Sign in के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। उस ओटीपी को दी गई जगह पर भरें और “Proceed and Verify” पर क्लिक करें।
  5. Sign in करने के बाद जो dashboard खुलेगा, उसमें आपको कोविन tab दिखाई देगा। इस टैब पर क्लिक करते ही आपको अपना 13 अंकों का Beneficiary ID दर्ज करना होगा।
  6. इसके बाद जो स्क्रीन सामने आएगी उसमें आपका नाम, उम्र, और Vaccination date दिखाई देगा। इसके अलावा Vaccination Certificate Download करने या देखने के लिए एक icon भी दिखाई देगा।
  7. आप dashboard के ऑप्शन में Vaccination Certificate के icon/image पर क्लिक कर के अपना Covid-19 Vaccination Certificate download भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं।

How do I get an International cowin certificate?

देश से बाहर यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को अपने पास डिजिटल कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र का अंतर्राष्ट्रीय संस्करण ( international version of the Digital COVID Vaccination Certificate ) साथ रखना होगा। सरकारी आदेशानुसार  इसके बिना यात्रा करने वाले यात्रियों को देश से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा।

यदि आप भारत से बाहर जाना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि डिजिटल कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र का International Cowin Certificate वाले ऑप्शन से ही आपने अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड किया हो।

अपना COVID International Vaccination Certificate डाउनलोड करने के लिए इन steps को फॉलो करें-

  1. www.cowin.gov.in पर लॉग ऑन करें
  2. कोविन पोर्टल में अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से sign in करें। आपका मोबाइल नंबर वही होना चाहिए जिससे आपने अपना कोरोना का टीका लगवाया हो।
  3. साइन इन करने के बाद आपका dashboard खुल जाएगा जिसमें आपका नाम, आयु, और अन्य विवरण दिया गया होगा।
  4. नीचे सर्टिफिकेट icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने International Travel Certificate डाउनलोड का विकल्प आ जाएगा।
  5. इसे डाउनलोड करने से पहले आपको अपने पासपोर्ट और अन्य विवरण भरने होंगे। इसे भरने के बाद आपको देश से बाहर जाने के लिए vaccination certificate को आपके पासपोर्ट नंबर से जोड़ दिया जाएगा।
  6. इस प्रक्रिया के बाद भी आप अपने पासपोर्ट विवरण को एडिट कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपके पास एक Confirmation संदेश आएगा।
  7. Confirmation संदेश आने के बाद आप कोविन पोर्टल में दोबारा जाकर अपना अंतर्राष्ट्रीय Vaccination सर्टिफिकेट मोबाइल या कम्प्युटर में डाउनलोड कर सकते हैं।

How can I change my passport number in cowin certificate?

कई देशों में सिर्फ उन Covid-19 Vaccination Certificate को मान्यता मिली है जिनमें आपका पासपोर्ट नंबर और जन्म की तारीख भी दर्ज की गई हो। इसलिए कोविन सर्टिफिकेट में आपका पासपोर्ट नंबर सही-सही दर्ज होना आवश्यक है।

भारत सरकार के स्वस्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाकरण सर्टिफिकेट में पासपोर्ट नंबर या अन्य विवरण को ऑनलाइन अपडेट करने या सही करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

नीचे दी गई जानकारी के अनुसार आप अपने वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में अपना पासपोर्ट नंबर अपडेट कर सकते हैं-

  • Cowin.gov.in पर लॉगिन करें।
  • ‘Raise an Issue’ पर क्लिक करें।
  • इसमें add passport details to my vaccine certificate ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब जिस व्यक्ति का पासपोर्ट नंबर अपडेट करना है उसके नाम को चुनें।
  • अब अपना सही पासपोर्ट नंबर डालें और सबमिट करें। एक confirmation message आयेगा।
  • इसके बाद आप अपना अपडेटेड पासपोर्ट नंबर के साथ International Travel सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।  

Co-WIN पोर्टल रोजाना 100 करोड़ से अधिक visitors द्वारा access किया जाता है। Cowin Platform के माध्यम से सरकार का लक्ष्य 2022 तक Universal Vaccination हासिल करना था। हालांकि अब Covid-19 के खिलाफ Precautionary doses भी लग रही हैं।

1 मई 2021 से 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के वयस्कों को कोरोना का टीका लगना शुरू हुआ था। तब से लेकर अब तक करोड़ों लोगों ने Covid-19 Vaccination करवाया है और अपना कोविड टीकाकारण प्रमाणपत्र ऑनलाइन डाउनलोड किया है।

Leave a Reply