You are currently viewing CLAT से करे LAW की दुनिया में प्रवेश | LLB में Admission कैसे ले |
CLAT EXAM FOR LLB

CLAT से करे LAW की दुनिया में प्रवेश | LLB में Admission कैसे ले |

CLAT EXAM

जो छात्र अपने 10 + 2 के बाद LAW के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की योजना बना रहे हैं, उन्हें CLAT EXAM के माध्यम से LLB की संभावनाओं पर विचार करना चाहिए। LLB या Bachelor of law एक अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है, जो विधि और सम्बंधित क्षेत्र में अपना करियर शुरू करने के लिए किया जाता है | आप इस कार्यक्रम के माध्यम से विधायिका, न्याय और कानून निष्पादन की दुनिया में प्रवेश कर सकते हैं। LLB एक कोर्स है, जो न केवल उन छात्रों द्वारा किया जा सकता है, जो वकील बनना चाहते हैं, बल्कि उन छात्रों द्वारा भी किया जा सकता हैं, जो कानूनी सलाहकार बनने का इरादा रखते हैं और अन्य संबंधित व्यवसायों में शामिल होने के इच्छुक हैं।


LLB का महत्व

LLB एक महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम है, जो कानूनी उम्मीदवारों को कानूनी दुनिया के मूलभूत और यथार्थवादी पहलुओं को जानने में मदद करता है। पाठ्यक्रम कानूनी सिद्धांतों, प्रक्रियाओं, कॉर्पोरेट प्रशासन के पहलुओं और सबसे महत्वपूर्ण देश के नियमों और कानूनों जैसे पहलुओं को कवर करेगा।भारत एक ऐसा देश है, जहां आप राजनीति सहित विभिन्न उद्योगों में कानून की डिग्री के साथ प्रवेश कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से कानून के उम्मीदवारों के लिए मूलभूत कदम है।

CLAT EXAM

CLAT EXAM DETAILS

CLAT EXAM के माध्यम से आप LLB जैसे प्रतिष्ठित कोर्स में प्रवेश पा सकते है । प्रतियोगियों किसी भी बोर्ड से 50% अंकों के साथ भी स्ट्रीम से बारहवीं की पढ़ाई पूरी कर ली है, वे एलएलबी कोर्स योग्य हैं, फिर भी आपको CLAT टेस्ट में क्वालीफाई करना होगा । CLAT प्लेसमेंट टेस्ट का नेतृत्व देश के विभिन्न लॉ कॉलेजों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वार्षिक परीक्षा के आधार पर किया जाता है। CLAT 2020 आवेदन पहली जनवरी 2020 को ऑनलाइन के तहत की गई है। इच्छुक आवेदकों को 31 जुलाई 2020 तक CLAT 2020 के लिए भर्ती करने की आवश्यकता थी। CLAT 2020 का संचालन भारत के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के संघ द्वारा किया जाएगा। CLAT प्रवेश परीक्षा देश के विभिन्न कानून विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वार्षिक आधार पर आयोजित की जाती है। CLAT 2020 परीक्षा अब UG के साथ-साथ PG पाठ्यक्रमों के लिए 7 सितंबर 2020 को आयोजित होने वाली है।

आयु सीमा– नियमों के अनुसार, CLAT 2020 के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

शैक्षणिक योग्यता –10 + 2 किसी भी कथित शिक्षाप्रद बोर्ड से अपनी कक्षा बारहवीं बोर्ड परीक्षा (या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परीक्षा) 50 % अंको के साथ पूरा करना चाहिए।

NO OF ATTEMPTS — किसी भी प्रतियोगी के लिए NO OF ATTEMPTS कोई बाध्यता नहीं रखी गई है |


LLB के लिए प्रसिद्ध कॉलेज एवं विश्वविद्यालय

LAW COLLEGES IN INDIA


भारत में LAW COLLEGES की सूची अंतहीन है| यही कारण है कि, यहाँ, आप भारत के शीर्ष 5 कॉलेजों पर एक नज़र डाल सकते हैं, जो आपके कानूनी कैरियर को स्थापित करने के लिए विशेष कानून कार्यक्रम और अवसर प्रदान करते हैं।

  1.    नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी(National Law School Of India University, Bangalore)
  2. नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद(Nalsar University Of Law, Hyderabad)
  3. पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी  ऑफ  जुरिडियल  साइंसेज (The West Bengal National University of Juridical Sciences, Kolkata)
  4. कानून विभाग- दिल्ली विश्वविद्यालय,दिल्ली (Faculty Of Law- University Of Delhi, Delhi)
  5. आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ- मोहाली (Army Institute Of Law- Mohali)  


LLB का SCOPE

LAW AS CAREER

यदि आप सोच रहे हैं कि LLB की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप किन व्यवसायों में आवेदन कर सकते हैं, तो नीचे दी गई सूची देखें।

  1.   मुकदमेबाजी (Litigation): LLB के बाद छात्रों द्वारा चुनी गई सबसे लोकप्रिय धाराओं में से एक है मुकदमेबाजी। मुकदमेबाजी का अभ्यास शुरू करने के लिए, आपको अखिल भारतीय बार परीक्षा देकर अपने स्टेट बार काउंसिल में दाखिला लेना होगा। परीक्षा उत्तीर्ण करने पर आपको कानून का अभ्यास करने की अनुमति दी जाएगी। आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली फीस उस क्षेत्र और कोर्ट के आधार पर अलग-अलग होगी।
  • 2.  न्यायपालिका (Judiciary): LLB उम्मीदवारों के लिए सबसे आकर्षक विकल्पों में से एक सर्वोच्च स्थान प्राप्त करना है, अर्थात न्यायाधीश और जूरी के सदस्य बनना। वेतन एक महीने में 3.5 लाख तक होता है।
  • कानूनी सलाहकार (Legal Advisor): यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे आप सरकारी संस्थानों, निगमों और व्यापारिक संगठनों के लिए कानूनी सलाहकार बनकर जुड़ सकते हैं। भारत में कानूनी सलाहकारों का प्रारंभिक वेतन 20, 000 से शुरू होता है और यह 50, 000 और अधिक तक जा सकता है।
  • 4.  कानूनी पत्रकारिता (Legal Journalism): कानून से संबंधित समाचारों और पुस्तकों के प्रकाशनों और समाचार एजेंसियों को कानून लेखकों की आवश्यकता होती है। आप निश्चित रूप से इस क्षेत्र में संपादक और लेखक बन सकते हैं।
  • 5.  शिक्षा क्षेत्र (Education Line): अपना LLB पूरा करने के बाद, आपके पास कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कानून के प्रोफेसर और शिक्षक बनने के विकल्प होंगे। हालांकि, इस क्षेत्र में प्रगति प्राप्त करने के लिए, आपको उसी क्षेत्र में Masters और PhD  करनी होगी।
  • 6. UPSC एवं SPSC : LAW के वैकल्पिक विषय के रूप में रखकर यूपीएससी और बीपीएससी परीक्षा की तैयारी में सफलता का प्रतिशत बेहतर रहा है | यही कारण भी है की युवाओं में लॉ की पढाई के प्रति रुझान पहले से अधिक हुआ है | यदि विषय की अच्छी जानकारी हो तो इन परीक्षाओं में थोड़े प्रयास से अच्छे अंक प्राप्त होने की सम्भावना बढ़ जाती है |

लोकप्रिय LLB छात्र

कई ज्ञात हस्तियों ने LLB कार्यक्रम किए हैं और आगे के स्तर पर अपने करियर को आगे बढ़ाया है। उनमें से कुछ पर एक नज़र डालें।

  1.       सोली सोराबजी भारतीय इतिहास के सबसे प्रसिद्ध वकीलों में से एक हैं। उन्होंने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई पूरी की थी | केशवनाथ भारती केस, मेनका गांधी केस और बीपी सिंघल केस जैसे मामलों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं जैसे द इमरजेंसी, सर्च फॉर वैल्यूज़ आदि।
  • 2.    राम जेठमलानी निश्चित रूप से कानून के क्षेत्र में महान हस्तियों में से एक हैं। उन्होंने अब तक के सबसे विवादास्पद मामलों में से कुछ का मुकाबला किया जैसे कि जेसिका लाला हत्या कांड, 2 जी स्पेक्ट्रम मामला और कई अन्य। वह उन दुर्लभ लोगों में से एक थे जिन्होंने 17 साल की उम्र में LLB की डिग्री प्राप्त की थी।
  • 3. महात्मा गांधी जी कानून के स्नातकों में से एक हैं, जिन्होंने निश्चित रूप से दुनिया को बदल दिया है। उन्होंने लंदन में बार काउंसिल से कानून का अध्ययन किया और स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग किया। 

निष्कर्ष

LLB AND CAREER

यह LLB डिग्री के बारे में थोड़ी जानकारी थी। यदि आप कानून में शामिल होने और भारत की न्याय प्रणाली में योगदान करने के इच्छुक हैं, तो 10 + 2 के बाद कानून की पढाई करना आपके सपनो को नई ऊंचाई तक ले जा सकता है |

courtesy: google images

Leave a Reply