You are currently viewing Blogging se paise kaise kamaye |ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए |

Blogging se paise kaise kamaye |ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए |

Blogging se paise kaise kamaye-बाजार में विभिन्न अवसर हैं जो आपको सवाल के त्वरित उत्तर खोजने की अनुमति देंगे | कई लोगों के लिए, ब्लॉगिंग एक शौक या जुनून है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप अपने पैशन से कुछ पैसे पाने में सक्षम हैं तो यह कितना शानदार होगा? यदि आपके पास पहले से एक ब्लॉग है और आप इसे मुद्रीकृत करने के तरीके खोज रहे हैं, तो हमारे पास कुछ ऐसा है जो आप निश्चित रूप से पसंद करेंगे। आइए अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमाने के कुछ दिलचस्प और त्वरित तरीकों पर ध्यान दें।

CPC या CPM विज्ञापनों से कमाई करें

सबसे आसान तरीकों में से एक जिसके माध्यम से एक ब्लॉगर पैसा कमा सकता है, वह है उनकी साइट पर विज्ञापन चलाना। दो लोकप्रिय प्रकार के विज्ञापन हैं:

CPC / PPC विज्ञापन:

Cost per click (जिसे pay per click भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर बैनर होते हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग या साइडबार में रखते हैं। जब भी कोई पाठक विज्ञापन पर क्लिक करता है, आपको उस क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है।

CPM विज्ञापन:

CPM विज्ञापन, या “cost per 1000 impression”, ऐसे विज्ञापन हैं जो आपको कितने लोग आपका विज्ञापन देखते हैं, इसके आधार पर एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं।

यदि आप यह जानने के इच्छुक हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएजाएं, तो आपके ब्लॉग पर ऑनलाइन विज्ञापनों को विस्थापित करना एक बुद्धिमान समाधान हो सकता है।

Affiliate Marketing- एक अच्छा विचार


Blogging se paise kaise kamaye के लिए Affiliate Marketing भी एक और बढ़िया उपकरण है। यहाँ बताया गया है कि Affiliate Marketing कैसे काम करता है | अपना उत्पाद बेचने का इच्छुक व्यक्ति आपकी साइट पर उत्पाद पेश करने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है। वह आपकी साइट से निर्देशित खरीदारों की संख्या के अनुसार आपको कमीशन देगा। वे आपको एक विशेष लिंक देंगे जो आपके affiliate code को ट्रैक करता है। इस तरह, वे जानते हैं कि जब कोई खरीदार खरीदारी करने के लिए आपके लिंक का उपयोग करता है।

Affiliate Marketing

आपको अपनी साइट पर अपने affiliate link को शामिल करना होगा। आप इसे सीधे सामग्री में या बैनर विज्ञापनों के माध्यम से कर सकते हैं। यदि कोई पाठक आपके अनूठे लिंक पर क्लिक करता है और आपके द्वारा अनुशंसित उत्पाद खरीदता है, तो आप उसके द्वारा खरीदे गए प्रतिशत का एक हिस्सा अर्जित करते हैं।

Sponsored Blog Post


यदि आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन चलाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यहाँ कुछ और है जो आप Blogging से पैसे कैसे कमाए के लिए कोशिश कर सकते हैं। Blogging se paise kaise kamaye का एक वैकल्पिक तरीका प्रायोजकों के माध्यम से है। स्पॉन्सरशिप वैसे ही काम करता है, जैसे खेल, टीवी शो या अन्य उद्योगों में होता है। मूल रूप से, एक कंपनी आपको अपने उत्पाद का प्रतिनिधित्व करने, इसके बारे में बात करने और अपने पाठकों को इसे बढ़ावा देने के लिए भुगतान करती है।

Sponsored Blog Post


आरंभ करने के लिए, आपके ट्रैफ़िक आँकड़े, सोशल मीडिया फ़ॉलोइंग, ऑडियंस जनसांख्यिकी, और कोई भी अन्य डेटा जो आपकी साइट को विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक आकर्षक बना देगा, का विवरण देना एक अच्छा विचार है। फिर, आप एक प्रायोजन सौदे पर बातचीत करने के लिए कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

निजी विज्ञापन बेचें


विज्ञापनों को बेचने के बाद विज्ञापन नेटवर्क के साथ काम करना आपका एकमात्र विकल्प नहीं है। यदि आपके पास पर्याप्त ट्रैफ़िक है, तो विज्ञापनदाता सीधे आपके पास आ सकते हैं और आपको अपना विज्ञापन अपनी साइट पर रखने के लिए कह सकते हैं। आप स्वयं विज्ञापनदाताओं से भी संपर्क कर सकते हैं। उपर्युक्त विकल्प से सबसे बड़ा अंतर यह है कि कोई भी मध्य व्यक्ति नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप अपने स्वयं के विज्ञापन दरें निर्धारित कर सकते हैं। निजी विज्ञापन बेचने के लिए, आप बैनर, बटन, या लिंक जैसे तरीके तलाश सकते हैं। यह Blogging se paise kaise kamaye इसके लिए एक सरल उपाय है।
आप प्रायोजित पोस्ट लिखकर भी पैसा कमा सकते हैं, जहाँ आप किसी विज्ञापनदाता के उत्पाद या सेवा की समीक्षा करते हैं या उसके बारे में लिखते हैं।एक अन्य विकल्प एक लिखित पोस्ट या श्रृंखला लिखना है, जहां आप किसी भी विषय के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन विज्ञापनदाता सामग्री में “आपके लिए लाया” का उल्लेख करता है।

Review लिखकर कमाएँ

Review blogs


प्रायोजित पोस्टों के समान, आप अपनी साइट पर सशुल्क समीक्षा लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। यह affiliate link के साथ एक review साइट की तुलना में थोड़ा अलग तरीका है, जैसा कि ऊपर बताया गया है। इसके बजाय, आप अपने विषय से संबंधित उत्पादों को मुफ्त में आज़मा सकते हैं, और यहां तक कि समीक्षा लिखने के लिए भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

निष्कर्षतः , ये आपकी दुविधा को हल करने के कुछ तरीके थे, जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जान सकते है. ब्लॉगिंग निश्चित रूप से रोमांचक है और कोई भी इसे करने का आनंद ले सकता है। उपर्युक्त विधियों से, आप आसानी से हल कर सकते हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाए |

Leave a Reply