You are currently viewing Blog Kaise Likhe | ब्लॉग कैसे लिखें?
Blogging, blog concepts ideas with white keyboard, noterbook, pencil and wooden letters on wooden background.

Blog Kaise Likhe | ब्लॉग कैसे लिखें?

Blog Kaise Likhe| ब्लॉग कैसे लिखें? क्या आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहते हैं जो सबसे अधिक और अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करेगी? तब आप सही जगह पर आए हैं। यह लेख आपको Blog Kaise Likhe के तरीके में मदद करेगा। ब्लॉग पोस्ट लिखना काफी आसान लगता है, है ना? कोई भी टेक्स्ट एडिटर खोलें, टाइप करना शुरू करें, और आप जाने के लिए अच्छे हैं।


एक विषय पर निर्णय लेना, अपने विचारों को व्यवस्थित करना, उस खाली पृष्ठ को दिनों के लिए घूरना और अपने दिल और आत्मा को अपने काम में डालना … बस एक साल बाद 20 विचारों की कुल पाठक संख्या प्राप्त करना निराशाजनक हो सकता है। यदि आप एक संभावित गड़बड़ में खुद को पाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यहां समाधान है। आपको बस इतना करना है कि “ब्लॉग के लिए एक लेख कैसे लिखें” के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको ब्लॉग पोस्ट लिखते समय विचार करने की आवश्यकता है।

  1. अपने दर्शकों को समझें।
    अपना ब्लॉग कैसे लिखें शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको अपने लक्षित दर्शकों की स्पष्ट समझ है। सवाल पूछें जैसे: वे किस बारे में जानना चाहते हैं? और, उनके साथ क्या प्रतिध्वनित होगा? यह वह जगह है जहाँ आपके खरीदार व्यक्तित्व बनाने के काम आता है। जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक विषय के साथ आ रहे हैं, तो अपने खरीदार व्यक्तित्व और उनके हितों के बारे में क्या जानते हैं, इस पर विचार करें।
  2. एक विषय चुनें जो आपको रुचिकर लगे
    एक पुरानी कहावत है कि “लेखक के लिए कोई मज़ा नहीं, पाठक के लिए कोई मज़ा नहीं है।” कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस उद्योग में काम कर रहे हैं, एक ब्लॉगर के रूप में, आपको इस विवरण के अनुसार रहना चाहिए। इससे पहले कि आप निम्नलिखित में से कोई भी कदम उठाएं, उस विषय को चुनना सुनिश्चित करें जो वास्तव में आपको रुचिकर लगे। ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखे की शुरुआत पैशन से होती है. आपको कुछ ऐसा चुनना चाहिए जिससे आपको खुशी महसूस हो।
  3. अपनी पोस्ट के लिए एक outline लिखें
    एक शानदार ब्लॉग पोस्ट सिर्फ प्रदर्शित नहीं करता है, आपको इसे बनाना होगा। यहां तक कि सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगर्स को उन्हें ट्रैक पर रखने के लिए एक विचार की आवश्यकता है। यहां आपको एक रूपरेखा की आवश्यकता है। एक outline को लंबा, या यहां तक कि विस्तृत करने की आवश्यकता नहीं है – यह सुनिश्चित करने के लिए एक मार्गदर्शिका है कि आप अपने विषय के बारे में कुछ और के बारे में लिखते नहीं हैं। यहाँ एक ब्लॉग की रूपरेखा है।
  4. परिचय: त्वरित सारांश यह बताते हुए कि ब्लॉग पोस्ट क्या कवर करेगा।
  5. ब्लॉग पोस्ट की योजना बनाना: बातें ब्लॉगर्स को लिखने से पहले करनी चाहिए – रूपरेखा, शोध आदि।
  6. ब्लॉग पोस्ट लिखना: ब्लॉग कैसे लिखें की प्रक्रिया
  7. ब्लॉग पोस्ट को फिर से लिखना / संपादित करना: सेल्फ-एडिटिंग तकनीक, सामान्यblogging गलतियों के लिए बाहर देखने की चीजें
  8. ब्लॉग पोस्ट को optimize करना: Traffic सुनिश्चित करने के लिए अपने Blog को SEO फ्रेंडली बनाएं।
  9. Draft लिखें

एक बार आपकी रूपरेखा तैयार हो जाने के बाद, मूल draft शुरू करने का समय आ गया है। एक गाइड के रूप में अपने हेडर का उपयोग करें और अपना पहला draft लिखें।यह चरण “इसे बाहर निकालने” के बारे में है, जिसका अर्थ है कि आपके लेखन में किसी भी प्रकार की रुकावट से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना।
चीजों को बेहतर बनाने के लिए बार-बार अपनी रूपरेखा को फिर से व्यवस्थित न करें, और निश्चित रूप से एक ही वाक्य को दस बार फिर से न लिखें क्योंकि यह “आपके ब्लॉग को लायक नहीं बनाता है।” फिर भी, रुकावटों को कम करने की कोशिश करें और चलते रहें। ब्लॉग कैसे लिखें के लिए draft बनाने के माध्यम से काम में लाया जा सकता है।

प्रतिक्रिया हासिल करें


अपने blog को और बेहतर बनाने के लिए इसका समय। आप इस पर दूसरी राय प्राप्त करते हैं – शायद एक तिहाई भी – और फिर रचनात्मक आलोचना और सुझावों को शामिल करते हुए। यदि आपके पास अपना draft दिखाने के लिए एक संपादक है, तो यह अच्छा होगा; अन्यथा एक मित्र या सहकर्मी एक परम मददगार हो सकता है।
संभावना है कि एक तृतीय पक्ष तार्किक कमियां और खराब प्रवाह जैसी चीजों को इंगित करने में सक्षम होगा जो आप अपने दम पर नहीं कर पाएंगे।वे यह भी उल्लेख कर सकते हैं कि बहुत अधिक उद्योग शब्दजाल आपके पोस्ट को समझने में मुश्किल बना रहा है ।

Format और अपनी पोस्ट अपलोड करें


Formatting आपके पोस्ट को समझने के लिए जितना संभव हो सके आसान बनाने के बारे में है – एक कारण है कि ग्रंथों की महाकाव्य दीवारों की तुलना में meme औरGIF इंटरनेट पर अधिक लोकप्रिय हैं। Formatting करते समय, आपको चित्रों, उप प्रमुखों और अधिक चीजों को जोड़ना होगा जो आपके पोस्ट को छोटे-छोटे पैरा के भीतर तोड़ देंगे जिन्हें पढ़ना आसान है। इससे आपको ब्लॉग कैसेलिखेंऔर लोकप्रिय बनाने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष


बस, आप आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं। एक बार जब आप अपना ब्लॉग पोस्ट अपलोड कर देते हैं, तो आपको इसे और अधिक आकर्षक और ट्रैफ़िक से भरपूर बनाने के लिए कुछ अच्छे मार्केटिंग टिप्स प्राप्त करने होंगे।यदि आप विचारों की शक्ति के साथ व्यक्त करना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग मददगार हो सकती है।

Leave a Reply