You are currently viewing Blog kaise banaye aur paise kaise kamaye| ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Blog kaise banaye aur paise kaise kamaye| ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

Blog kaise banaye aur paise kaise kamaye-यदि आप एक आसान, क्रमशःमार्गदर्शिका की तलाश कर रहे हैं कि तो आप सही जगह पर आए। लाखों लोग blogging में अपना हाथ आजमाते हैं, लेकिन कुछ ही वास्तव में अपने प्रयासों से पर्याप्त आय उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं। हालाँकि, यदि आप पैसे कमाने के उद्देश्यों के लिए एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, और आप वास्तव में पहली जगह में लिखने के बारे में भावुक नहीं हैं, तो आप काफी हद तक अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। Blogging की कला केवल वैज्ञानिक या फार्मूलाबद्ध नहीं है। अपने शिल्प के लिए अद्भुत जुनून के बिना, आप निराशा और असंतोष का सामना करेंगे।

Blog kaise banaye aur paise kaise kamaye


दर्शकों का निर्माण करने या अपने गद्य के साथ लोगों तक पहुंचने के लिए आपको लेजर-फोकस और दृढ़ता की आवश्यकता है। ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएँ एक आसान काम नहीं है। आपके पास अपने विषय की पकड़ होनी चाहिए और यह जानना चाहिए कि आपके प्रयासों को पैसे में कैसे बदलना है। इस गाइड में, आप एक ब्लॉग बनाने और उसके माध्यम से पैसे कमाने के बारे में जानने जा रहे हैं। आएँ शुरू करें!!!

BLOG KE LIYE एक विषय चुनें


आप जो लिखेंगे उसके बारे में स्पष्ट दृष्टि प्राप्त करें। एक विषय या आला को परिभाषित करें, और अपने सभी लेखन को उन चीजों के आसपास डिज़ाइन करें।इससे आपको न केवल अपने लेखन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, बल्कि अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने वाले डिजिटल उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करने में भी मदद मिलेगी।

subject of blog


यह आपको ग्राहकों को अपनी अत्यधिक जानकारीपूर्ण पोस्ट के साथ लुभाने की अनुमति देता है, फिर उन्हें अपनी sales funnel में ढलना से पहले एक lead-magnet के साथ लुभाता है।

BLOG KE LIYE एक प्लेटफ़ॉर्म चुनें

जबकि WordPress, Blogging के लिए अब तक का सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है, वहीं कुछ अन्य भी हैं जो कि Tumblr, Blogger.com और यहां तक कि मीडियम जैसे micro-blogging प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने blogging प्रयासों के बारे में गंभीर हैं, तो आप संभवतः कस्टम डोमेन पर स्व-होस्टेड वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के साथ जाना चाहेंगे।

wordpress for blog

जब आप WordPress.com पर myblog.wordpress.com जैसे sub-domain के साथ एक ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं, तो आपको स्व-होस्ट किए गए समाधान के साथ अधिक कर्षण मिलेगा, और फिर अपने कंटेंट-मार्केटिंग प्रयासों के लिए लोकप्रिय प्लेटफार्मों पर sub-domain का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

BLOG KE LIYE-एक डोमेन नाम चुनें


कस्टम डोमेन नाम महत्वपूर्ण हैं, यदि आप ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए के बारे में कमाएगंभीर हैं.Third-party-host किए गए sub-domain पर निर्भर होने के बजाय, एक संक्षिप्त लेकिन प्रासंगिक keyword-oriented (यदि संभव हो) डोमेन नाम खोजें जो आपके इच्छित विषय, उद्योग या आला के वर्णनात्मक हैं।

domain for blogs


अपने डोमेन को स्रोत करने के लिए BlueHost, HostGator, 1 & 1 होस्टिंग या किसी अन्य डोमेन नाम प्रदाता का उपयोग करें।

WEB HOSTING कंपनी का पता लगाएं


बाजार में अच्छी होस्टिंग कंपनियों के भार हैं। यदि आप एक WordPress, स्व होस्ट किया गया ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, तो विकल्पों की लगभग अंतहीन मात्रा है।
महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना उचित निरीक्षण करें और अपने बजट में जो सही हो उसे चुनें और यह सुनिश्चित करें कि सेवा-स्तर और समय-समय की गारंटी हो।

web hosting for blogs


शुरुआत में, आप संभवतः एक प्रबंधितWordpress समाधान या एक Virtual Private Server (VPS), और वहां से साथ शुरू करना चाहेंगे। आखिरकार, आपको प्रतिदिन कुछ हज़ार आगंतुकों के आने के बाद CDN के साथ एक समर्पित-होस्टिंग समाधान की आवश्यकता होगी।

SEO के साथ पैसे कमाएँ


जब बात आती है कि Blog kaise banaye aur paise kaise kamaye, तो आपको पता होना चाहिए कि SEO बहुत महत्वपूर्ण है।

SEO FOR BLOGS

हालाँकि आपको ब्लॉग को विस्मृत करने के इरादे से शुरू नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको निश्चित रूप से search engine optimization के मूल सिद्धांतों को समझना चाहिए ताकि आप उन प्रमुख पहलुओं पर ध्यान दें जो Google जैसे खोज इंजनों पर रैंक करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेंगे। SEO blogging के जरिये पैसे कमाने की दिशा में पहला कदम है।

Ads Income


यहीं से कई ब्लॉगर शुरू होते हैं। कई मायनों में Blog kaise banaye aur paise kaise kamaye का यह मॉडल किसी पत्रिका या अखबार के विज्ञापनों को बेचने के तरीके के बारे में नहीं है। जैसे-जैसे आपका ट्रैफ़िक और ब्रांड बढ़ता है, आप पाएंगे कि विज्ञापनदाता आपके दर्शकों के संपर्क में आने के लिए भुगतान करने को तैयार होंगे। जबकि आपको विज्ञापनदाताओं के साथ सीधा सौदा करने के लिए अच्छे ट्रैफ़िक की ज़रूरत होती है, ऐसे Ads Networks हैं जो एक बिचौलिये की तरह काम करते हैं और छोटे प्रकाशकों को अपने ब्लॉग पर विज्ञापन चलाने में सक्षम बनाते हैं।

Affiliate Income


Affiliate income तब होती है जब आप किसी ऐसे उत्पाद से लिंक करते हैं जो किसी अन्य साइट पर बिक्री के लिए होता है (उदाहरण के लिए अमेज़ॅन ले लो) और यदि कोई व्यक्ति आपके लिंक का अनुसरण करता है और उस उत्पाद को खरीदने के लिए समाप्त होता है जो आप उस बिक्री पर कमीशन कमाते हैं।

Conclusion


आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी थी कि आप ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाएं। ब्लॉगिंग एक कला है जिसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए यदि आप इसमें से पैसा उत्पन्न करना चाहते हैं।

Leave a Reply