You are currently viewing BFA| बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स
BFA

BFA| बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स

BFA FULL FORM

BFA एक ACRONYM है जिसका फुल फॉर्म  BACHELOR OF FINE ARTS है | ललित कला के क्षेत्र में BFA स्नातक की उपाधि है जो 10 +2 पश्चात युवाओ के बीच आकर्षण का केंद्र रहा है |

WHAT DOES BFA MEAN ?

BFA full form

Bachelors of Fine Arts (BFA) (ललित कला स्नातक) एक कार्यक्रम है, जिसे आपको कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए, 12 वीं के बाद करना चाहिए। BFA में ड्राइंग, मूर्तिकला, चित्रकला, साहित्य, संगीत, नृत्य, वास्तुकला और थिएटर का अध्ययन किया जाता है। यह तीन साल का कार्यक्रम है, जो प्रदर्शन और दृश्य कला के बारे में आपके कौशल और ज्ञान को बढ़ाता है।

ELIGIBILITY CRITERION FOR BFA ADMISSION

कोई भी अभ्यर्थी जिसने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 +2 परीक्षा (CLASS XII) किसी भी संकाय आर्ट्स, साइंस, या कॉमर्स से 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण किया है, योग्य है | यद्दपि सामान्यतः कला के क्षेत्र के अभ्यर्थी के लिए पहली पसंद बना हुआ है |

BFA  COURSE

BFA एक महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी कार्यक्रम है जो उन लोगों की मदद करता है, जो समर्पित रूप से अपने जुनून को पूरा करना चाहते हैं।यह एक महत्वपूर्ण डिग्री है जो आपको एक पेशेवर कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू करने की अनुमति देगा।10 + 2 के छात्रों को इस तरह के कार्यक्रम के लिए आवेदन करना चाहिए, अगर वे अपने कैरियर के रूप में रचनात्मकता चाहते हैं।

BFA कई क्षेत्र विकल्प प्रदान करता है, जिसे आप चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, अभिनय, संगीत थिएटर, कंप्यूटर एनिमेशन, फिल्म निर्माण, नाटकीय लेखन, औद्योगिक डिजाइन, फोटोग्राफी, पेंटिंग, मंच प्रबंधन, मूर्तिकला, रचनात्मक लेखन, संगीत और बहुत कुछ। हाल के दशकों में 10 + 2 के छात्रों में BCA अर्थात बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन तथा BBA अर्थात बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन की तरह BFA के SCOPE में निरंतर वृद्धि हुई है |

BFA  FEES

इस कोर्स के लिए FEE सम्बंधित संस्थानों पर निर्भर करता है | सरकारी संस्थानों द्वारा निर्धारित न्यूनतम फीस ही अभ्यर्थी से ली जाती है | यदपि निजी संस्थानों का इस कोर्स के लिए FEEअपेक्षाकृत अधिक होता है | सामान्यतः औसत सलाना फी 40 हज़ार से 50 हज़ार के बीच आता है |

BFA  SCOPE

BFA scope

आज की आधुनिक और विविध दुनिया में, BFA एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ विकल्प असंख्य हैं। ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने अपनी ललित कला की डिग्री पूरी करने के बाद अपने करियर में सफलता प्राप्त की है। अन्य व्यवसायों की तुलना में, BFA करने वाले लोग अपनी नौकरी से अधिक संतुष्ट पाए जाते हैं।

BFA आपके लिए रचनात्मकता और कला के द्वार खोलती हैं। अपनी BFA की डिग्री पूरी करने के बाद, आप अपने जुनून को पेशे में लाने और उसमें से कमाई करने में सक्षम होंगे। लोग BFA करके अपनी नौकरी से विशेष कमाई प्राप्त करने के लिए पाए जाते हैं।

BFA पूरा करने के बाद सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्पों में से कुछ हैं संगीतकार, कोरियोग्राफर, 3 डी कलाकार, कला निर्देशक, अभिनेता, स्क्रीन लेखक, कला शिक्षक, कार्टूनिस्ट, कला प्रशासक, फोटोग्राफर, एनिमेटर, उम्दा कलाकार, थिएटर कलाकार, संपादक, नृत्य शिक्षक और बहुत कुछ।

वेतन के दृष्टिकोण को देखते हुए, आप अपने पेशे के आधार पर 2.5 से 3.5 लाख के बीच एक प्रारंभिक राशि कमा सकते हैं। हालांकि, fine arts एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको समय बीतने के साथ-साथ अधिक कमाई करने की अनुमति देगा।

कुछ Fine Arts में स्थापित उदाहरण

ललित कला निश्चित रूप से जीवन को बदलने वाले पाठ्यक्रमों में से एक है जिसे आप चुन सकते हैं। उन लोगों पर एक नज़र डालें जिन्होंने अपनी इच्छाओं का पीछा किया और अपने जीवन को बदल दिया।

  1. पब्लो पिकासो : वह समय के सबसे अद्भुत चित्रकारों में से एक हैं, जिन्होंने 13 साल की उम्र में बार्सिलोना में School of Fine arts में भाग लिया था।
  2. केट ब्लेन्चेट: उन्होंने अर्थशास्त्र और fine arts का अध्ययन किया, जिसमें कला प्रदर्शन में उसकी रुचि थी, जिसने उसे बाद में हॉलीवुड में अपना करियर बनाने में मदद की।
  3. केनेथ ब्रानघ: भूमिकाओं की एक लंबी सूची के लिए लोकप्रिय, वह एक अभिनेता और अंदर से एक पूर्ण कलाकार है। केनेथ ने लंदन में रॉयल अकादमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट में अपना प्रशिक्षण पूरा किया, जिससे उन्हें हेमलेट, हेनरी वी और अधिक फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए तैयार होने में मदद मिली।

BFA colleges

BFA top college

Bacheor of Fine Arts का अध्ययन करने के लिए भारत के कुछ लोकप्रिय कॉलेज हैं,

  1. रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय (RBU), कोलकाता (Rabindra Bharti University, Kolkata)
  2. दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट, नई दिल्ली(Delhi College Of Art, New Delhi)
  3. बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी(Banaras Hindu University, Varanasi)
  4. सर जे जे कॉलेज ऑफ एप्लाइड आर्ट, मुंबई(Sir J.J College Of Applied Art, Mumbai)
  5. जवाहरलाल नेहरू वास्तुकला और ललित कला विश्वविद्यालय, हैदराबाद
    (Jawaharlal Nehru Architecture and Fine Arts University, Hyderabad)

BFA में कार्यक्रम

  1. रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय द्वारा ड्रामा, वोकल म्यूज़िक, डांस, इंस्ट्रुमेंटल म्यूज़िक, मास कम्यूनिकेशन एंड वीडियोग्राफी और म्यूज़ियोलॉजी में B.A ऑनर्स
  2. दिल्ली के कोलाज ऑफ आर्ट से संबद्ध में वेंकटेश्वर ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा चित्रकला और एप्लाइड आर्ट्स में Bachelor of Fine Arts.
  3. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय चित्रकला, अनुप्रयुक्त कला, प्लास्टिक कला, मिट्टी के बर्तन और वस्त्र डिजाइन में 4 साल की BFA डिग्री प्रदान करता है।

निष्कर्ष | CONCLUSION

BFA एक कार्यक्रम है, जो आपको अपनी रुचि की संभावनाओं की तलाश करने में मदद करेगा। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि यह आपको निर्धारित मानकों से परे जाकर कुछ असाधारण बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। अपनी 10+2 की परीक्षा पूरी करने के बाद, अगर आपको लगता है कि आप कुछ कलात्मक करना चाहते हैं, तो BFA कार्यक्रम में शामिल होना बुद्धिमानी होगी। आपकी सफलता की राह आपके जुनून से ही गुजरेगी, इसलिए अपने दिल को उस जीवन को जीने दें जो वह चाहता है।

courtesy: google images

This Post Has One Comment

  1. tek parca

    Marvelous, what a website it is! This website presents helpful data to us, keep it up.| Kristyn Valentin Bobinette

Leave a Reply