You are currently viewing BCA | बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन
BCA

BCA | बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन

BCA . BACHELOR OF COMPUTER APPLICATION

BCA या Bachelor of Computer Application भारत में एक 3 साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है जो आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और कंप्यूटर एप्लिकेशन की मूल बातें सीखने में मदद करता है। BCA में नेटवर्किंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और आईटी दुनिया के बारे में बहुत कुछ शामिल है। BCA 10 + 2 छात्रों द्वारा किया जाने वाला व्यावसायिक पाठ्यक्रम है जो कंप्यूटर अनुप्रयोगों के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ बनना चाहते हैं और आईट (IT) उद्योग में एक सफल कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप सोच रहे हैं कि तकनीक की दुनिया में कैसे प्रवेश किया जा ? फिर, यह लेख आपको BCA के बारे में सब कुछ जानने में मदद करेगा, जो कि तकनीक की दुनिया में आपका प्रवेश द्वार है।

BCA का महत्व


प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पर्याप्त वृद्धि के साथ, आईटी उद्योग 7 वें आसमान पर है। न केवल भारत में, बल्कि पूरे विश्व में बड़े पैमाने पर कंप्यूटर अनुप्रयोग पेशेवरों की आवश्यकता है। BCA पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको इस उद्योग के लिए तैयार होने और सफल बनने में मदद करेगा।

BCA के लिए प्रसिद्ध कॉलेज एवं विश्वविद्यालय

भारत के कुछ प्रमुख कॉलेजों पर नज़र डाले, जो छात्रों को अनन्य Bachelor of Computer Application कोर्स प्रदान करते हैं।

BCA COLLEGES IN INDIA
  1. एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई (SRM Institute of Science & Technology, Chennai)
  2. बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोलकाता (Birla Institute of Technology, Kolkata)
  3. क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, मुंबई (Christ University, Mumbai)
  4. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर स्टडीज एंड रिसर्च, पुणे (Symbiosis Instiutute of Computer Studies and Research, Pune)
  5. वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान, वेल्लोर (Vellore Institute Of Technology, Vellore)

BCA का SCOPE

SCOPE OF BCA

एक बार जब आप BCA की डिग्री पूरी कर लेते हैं, तो आप कई तरह के नौकरी के विकल्प के लिए आवेदन कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि कई आईटी (IT) उम्मीदवार उच्च डिग्री के लिए जाते हैं। हालांकि, यदि आप कार्य बल में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो आप विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों (MNCs) में आवेदन करके आईटी उद्योग में शामिल हो सकते हैं। आपके पास बैंकिंग, निजी और सार्वजनिक संगठनो, शिक्षा उद्योग, बीमा विपणन, शेयर बाजार, ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में अवसर होंगे। वेतन के परिप्रेक्ष्य मे, आप जानना चाहेंगे कि BCA के बाद, वार्षिक पैकेज 7 से 8 लाख तक जा सकते हैं, हालाँकि शुरुआत में आपको 2.5 से 3 लाख रुपये के बीच की उम्मीद करनी चाहिए।

BCA पूरा करने के बाद आप जिन व्यवसायों में प्रयास कर सकते हैं उनमंस से कुछ कंप्यूटर प्रोग्रामर, शिक्षक / व्याख्याता, व्यवसाय सलाहकार, सॉफ्टवेयर डेवलपर, सेवा सहायता विशेषज्ञ, वित्त प्रबंधक, विपणन प्रबंधक और अन्य लोगों के कंप्यूटर सिस्टम विश्लेषक हैं।

BCA COURSES

  1. एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी आपको तीन साल के लिए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम प्रदान करता है।
  2. बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोलकाता 3 वर्षों के लिए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम प्रदान करता है।
  3. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड रिसर्च तीन साल का पूर्णकालिक कोर्स प्रदान करता है।

CAREER : लोकप्रिय व्यक्तित्व

बीसीए एक ऐसा कोर्स है जो आपको आईटी उद्योग में अवसरों और सफलता प्राप्त करने की अनुमति देगा। नटराजन चंद्रशेखरन उन व्यक्तित्वों में से एक है, जिन्होंने कंप्यूटर अनुप्रयोगों में डिग्री प्राप्त की है। आज वह भारत के प्रमुख सीईओ में से एक हैं।

निष्कर्ष

निष्कर्ष के रूप में, आप निश्चित रूप से मान सकते हैं कि BCA करना एक बुद्धिमान विकल्प है। विकास के साथ-साथ आय के दृष्टिकोण से, यह एक कैरियर विकल्प है, जो आपको अपने विचारों को लागू करने और उनमें से क्रांति लाने की अनुमति देगा। आईटी उद्योग में शामिल होने के इच्छुक 10 + 2 छात्रों को एक उपयुक्त BCA कार्यक्रम में प्रवेश लेना चाहिए।

courtesy : google images

Leave a Reply