You are currently viewing alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव
alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव

alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव

alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव- वर्तमान सभ्य समाज की सर्वाधिक महत्वपूर्ण चुनौतियों में शामिल है |हर साल इसके कारण अकेले USA . मे 88,000 लोग और दुनिया में करीब 33 लाख लोग अपनी जान गवाते है। नहीं मैं किसी भयंकर बीमारी या वायरस की बात नहीं कर रहा हु, मैं बात कर रहा हुँ शराब और ड्रग्स की लत की, जो की इतनी सारी मौतो के पीछे का कारण है।

alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव

शराब की लत बहुत अधिक शराब पीने का एक पैटर्न है। शराब की लत से पीड़ित व्यक्ति एक बार मैं बहुत ज़्यादा या फिर सप्ताह में बहुत बार शराब पी सकता है। और मादक द्रव्यों(ड्रग्स) की लत गैर-कानूनी ड्रग्स का उपयोग या अन्य प्रयोजनों के लिए दी गई दवाओं का उपयोग या ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग या बड़ी मात्र में सेवन को कहा जाता है।

alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव और ड्रग्स के साथ अनुभव इन संभावित चरणों में शामिल हैं
• संयम (गैर-उपयोग)
• प्रयोग
• नियमित उपयोग (दोनों मनोरंजक और अन्य समस्याओं के लिए प्रतिपूरक)
• दुरुपयोग
• और अंत में यह निर्भरता का कारण बनता है।

अल्कोहल के नुकसान

अल्कोहल के नुकसान

दुनिया में हर व्यक्ति जो 15 वर्ष या उससे अधिक उम्र का है,औसतन प्रति वर्ष 6.2 लीटर शुद्ध शराब पीता है। आधी से कम आबादी (38.3%) वास्तव में शराब पीती है, इसका मतलब है कि जो लोग शराब पीते है, वे औसतन 17 लीटर शुद्ध शराब सालाना पीते हैं। कुछ 3.1 करोड़ व्यक्तियों को नशीली दवाओं के उपयोग की लत हैं। लगभग 1.1करोड़ लोग ड्रग्स इंजेक्ट करते हैं, जिनमें से 13 लाख एचआईवी के साथ, 55 लाख हेपेटाइटिस सी के साथ और 10 लाख एचआईवी और हेपेटाइटिस सी दोनों के साथ जी रहे है। 15-24 वर्ष की आयु सीमा में, 50% मौतें (दुर्घटना, हत्या, आत्महत्या से) शराब या नशीली दवाओं के सेवन से होती हैं।

alcohol ke dushprabhav : गंभीर आयाम

alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव- मनुष्य को मानसिक , शारीरिक , मनोवैज्ञानिक और सामाजिक प्रायः सभी आयामों में नुकसान या गंभीर हानि पहुँचाता है |ड्रग्स और अल्कोहल की लत व्यक्ति को कई तरह से प्रभावित करती है। ड्रग्स और अल्कोहल शारीरिक और यौन आक्रमण में योगदान करते हैं। बार-बार और नियमित रूप से मनोरंजक उपयोग से अन्य समस्याएं जैसे चिंता और डिप्रेशन हो सकते हैं। कुछ लोग चिंता, डिप्रेशन या सकारात्मक सामाजिक कौशल की कमी की भरपाई के लिए नियमित रूप से ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग करते हैं।

alcohol ke dushprabhav

नशीली दवाओं के दुरुपयोग से सामाजिक, शारीरिक, भावनात्मक और नौकरी से संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। शराब के दुरुपयोग से, शराब पर शारीरिक निर्भरता हो सकती है| एक समय में बहुत अधिक शराब पीने से वह शराब विषाक्तता भी हो सकती है। किशोर मे ड्रग्स या शराब के दुरुपयोग करने की चेतावनी के संकेत कुछ इस तरह के हो सकते हैं: स्कूल प्रदर्शन में गिरावट, दोस्तों के समूह में बदलाव, अपराधी व्यवहार और पारिवारिक संबंधों में गिरावट। लाल आंखें, लगातार खांसी और खाने और सोने की आदतों में बदलाव जैसे शारीरिक संकेत भी हो सकते हैं। शराब या नशीली दवाओं की निर्भरता में ब्लैकआउट्स, निकासी के लक्षण और घर, स्कूल या कामकाज में आइ समस्याएं भी शामिल हो सकती हैं।

alcohol ke dushprabhav : ईलाज संभव हैं

alcohol ke dushprabhav


यदि आप alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव से पीड़ित हैं तो आप सबसे पहले किसी की मदद ले। मदद मांगने से आपको नशे के पैटर्न को बदलने का सबसे अच्छा मौका मिलता है। यह अकेले करना शायद ही आपकी मदद कर पाएगा, और खुद को अलग-थलग करना आपको केवल रिलैप्स के लिए स्थापित करेगा। सहायता प्राप्त करना अपने चिकित्सक से बात करना, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या प्रियजन से बात करना हो सकता हैं। उनका काम आपकी मदद करना है और वे आपकी गोपनीयता का सम्मान करेंगे। नशे की लत को दूर करने में किसी की मदद करने में आप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं


मदद लेने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें– इसमें उनके लिए उपचार संसाधन खोजना शामिल हो सकता है।


सहायक बनें– उनकी सहायता करें लेकिन नशीली चीज़ो के सेवन से होने वाली समस्याओं कों उनसे न छिपाए। संघर्ष करने वाले व्यक्ति को अपनी लत के परिणामों से खुद निपटने की आवश्यकता है

चिकित्सीय उपचार-अगर किसी प्रियजन को तनाव होने की संभावना हो तो दोस्तों और परिवार को सहायता करनी चाहिए। पीड़ित व्यक्ति के लिए वहाँ रहें और उन्हें उपचार के लिए पुन: प्रयास करने में मदद करें।

Meeting Of Support Group


सामूहिक समय व्यतीत करें-प्रियजनों को घर से नशीले या प्रलोभन देने वाले पदार्थों को हटाकर, एक साथ आनंद लेने के लिए नई गतिविधियों खोजनी चाहिए जिसमें शराब या ड्रग्स शामिल नहीं हों। स्वस्थ लक्ष्यों निर्धारित करें, जैसे साथ में खाना या व्यायाम करना | यहां तक कि सब मिलकर एक साथ किसी नए शौक यथा -खेल या अन्य कोई मनोरंजन कर सकते है तथा साथ में समय बिता सकते है |

alcohol ke dushprabhav :निष्कर्ष

alcohol ke dushprabhav

alcohol ke dushprabhav| अल्कोहल के दुष्प्रभाव के उपचार और पुनर्प्राप्ति रणनीतियों को एक शीर्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राथमिकता देनी चाहिए।इस बदलाव को करने के लिए जिस तरह से हम ड्रग और अल्कोहल का दुरुपयोग करने वाले लोगों के बारे में सोचते हैं, उनकी ओर देखते है और उनके साथ व्यवहार करते है, उसमे बदलाव की आवश्यकता है। लेकिन एक समाज के रूप में एक साथ आने से सामाजिक दृष्टिकोण में बदलाव और लोगों को इस मुद्दे को केवल एक चिकित्सा स्थिति के रूप में समझना संभव हो पाएगा । इससे इन सभी लोगो को अपने डॉक्टरों के साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात करने में आसानी होगी, और रोकथाम और उपचार के लिए व्यापक पहुंच होगी। एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मॉडल के साथ नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग को संबोधित करने की भी आवश्यकता है। अब यह परिवर्तन करने का समय है, सभी के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए।

courtesy: google images

Leave a Reply