You are currently viewing व्यायाम के लाभ |Benefits of Exercise.
Benefits of Exercise.

व्यायाम के लाभ |Benefits of Exercise.

आजकल डायबिटीज (diabetes), हाइपरटेंशन(hypertension) या अन्य आधुनिक जीवन -शैली से (life-style) जुड़ी जैसी बीमारिया आम होती जा रही है। यदि आप देखे तो आपके घर में भी कोई ना कोई सदस्य इन बीमारी से ग्रसित होंगे। लेकिन इन रोगों का इतना आम होने की क्या वजह हो सकती है? एक रिसर्च के मुताबित ये बीमारिया ज़्यादातर मोटापे और शारीरिक श्रम ना करने की वजह से होती है। आज की इस व्यस्त ज़िन्दगी में जहा सभी उन्नति करना चाहते है, हम कही ना कही अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे है और हम काम की वजह से अपनी सेहत को नज़र अंदाज़ भी कर देते है। ऐसे समय मे हमें अपने जीवन मे एक नया शब्द जोड़ना होगा, जो कि है “फिटनेस और व्यायाम” (fitness and exercise)। हमें अपनी सेहत अच्छी रखने के लिए इन्हे अपने जीवन का भाग बनाना होगा।


फिजिकल फिटनेस या व्यायाम वह गतिविधि है जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को भी बढाती है। यह स्वास्थ्य और कल्याण की स्थिति है और विशेष रूप से खेल, व्यवसायों और दैनिक गतिविधियों को करने की क्षमता है । अच्छी सेहत के लिए हम इन कुछ बातों का ख्याल रख सकते है|
रोज़ाना व्यायाम करें : रोजाना कम से कम आधे घंटे तक व्यायाम करें। एक स्वस्थ जीवन के लिए आपको इतना समय निकलना ही चाहिए | व्यायाम कोई भी यथा -दौड़ना ,जॉगिंग, टहलना,डांस ,बैडमिंटन इत्यादि कोई भी व्यायाम किया जा सकता है | आपको अपने रोजमर्रा के जीवन में किसी प्रकार की मध्यम शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए।
सही भोजन खाए: फल और सब्जियां खाना आपके लिए सबसे लाभदायक चीज हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, सेब 3 से 4 घंटे तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। हरी सब्जियां जैसे हरी बीन्स और ब्रोकली पाचन तंत्र को साफ और चालू रखने मे मदद करती हैं।
अच्छी नींद ज़रूर लें: भले ही हम में से अधिकांश के पास दिन या रात के दौरान आठ घंटे की नौकरी हो, लेकिन शरीर की बैटरी को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी महत्वपूर्ण है। छह से आठ घंटे की नींद पूरे दिन शरीर को बनाए रखने मे मदद करेंगी।

यदि हम इन बातों का पालन करें तो हम इनके माध्यम से अच्छी सेहत हासिल कर सकते है। व्यायाम और फिटनेस से हमें कई लाभ होते है यथा – व्यायाम शरीर और मन को सामंजस्य देता है| मांसपेशियों को ताकत देता है, यह रीढ़ की हड्डी के स्तंभ को मुक्त करता है और पूरे पीठ को आवश्यक लचीलापन देता है | यह दर्द और मांसपेशियों के तनाव को समाप्त करता है और जोड़ों को ऑस्टियोआर्थराइटिस और गठिया जैसे रोगों से बचाता है और हड्डियों पर एक विशेष प्रभाव डालता है जो उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है | यह हमें मजबूत बनाता है और हमारे आंतरिक अंगों को ताक़त देता है | यह हमारी महत्वपूर्ण क्षमता को भी बढ़ाता है, हमारे मन को संतुलित करता है और हमें स्वास्थ्य और शक्ति प्रदान करता है।


व्यायाम और एक्सरसाइज को यदि सही तरीके से किया जाए तो ये हमारे लिए बहुत लाभदायक है किंतु गलत तरीके से करने पर लाभ कम और हानि ज़्यादा होने का खतरा रहता है। इसलिए व्यायाम (exercise) करते समय हमें कुछ बातो का ध्यान अवश्य रखना चाहिए |
1) व्यायाम हमेशा उतनी ही मात्रा में करें कि शरीर में थोड़ी थकावट तो महसूस हो, लेकिन आप थककर चूर न हो जाएं। व्यायाम के बाद पर्याप्त विश्राम करना भी जरूरी है।
2) व्यायाम के तुरन्त बाद हमें पानी पीने से बचना चाहिए , साथ ही कम से कम उसके आधा घंटे के बाद ही कुछ खाना चाहिए। व्यायाम के 15 मिनट बाद गुनगुना दूध पीने से भी स्वास्थ्य को लाभ होता है।
3) व्यायाम को हमेशा ख़ुश मन से और पर्याप्त समय होने पर ही करना चाहिए। दुख में, क्रोध में, चिन्ता में या समय की कमी होने पर व्यायाम करने से लाभ की जगह पर हानि भी हो सकती है। इसलिए ऐसे मौकों पर व्यायाम न करना ही उचित है।
4) कभी भी शरीर पर ज़रुरत से अधिक जोर न डाले। धीरे धीरे शरीर का लचीलापन बढ़ाने की कोशिश करें।
5) व्यायाम नियमित रूप से करना चाहिए। कभी करने और कभी न करने से हमें व्यायाम का संपूर्ण लाभ नहीं मिल पाता है और हानि होने का भी डर रहता है।

स्वस्थ शरीर और मन होने की एक महत्वपूर्ण कुंजी लक्ष्य निर्धारित करना और सकारात्मक मानसिकता रखना है। यदि आप सकारात्मक रहते हैं, तो आप उस स्वस्थ शरीर को पाने के लिए खुद को प्रेरित कर पाएंगे और जल्द ही आप शारीरिक और मानसिक रोगों से दूर हो जाएंगे। शारीरिक फिटनेस (physical fitness ) एक सबसे अच्छा निवेश है जो एक लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए अनिवार्य है। हम कह सकते हैं कि व्यायाम का लाभ (benefits of exercise) हमारे सम्पूर्ण जीवन में एक सकारात्मक एवं दीर्घकालिक परिणाम लाता है |

courtesy: google images

Leave a Reply