You are currently viewing चमकती और सुन्दर त्वचा कैसे पाये? How to get glowing and beautiful skin?
How to get glowing and beautiful skin

चमकती और सुन्दर त्वचा कैसे पाये? How to get glowing and beautiful skin?

आजकल लोगों में सुन्दर दिखने की होड़ सी लगी हुई है और इसके लिए वे कई तरह के महंगे और केमिकल्स से बने कॉस्मेटिक चीज़ो को अपने चेहरे पर लगाते है। लेकिन इसे लगाने से उन्हें कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है, जैसे की सिरदर्द, डार्क सर्किल, आंखे सूखना और आंखों का रंगविहीन होना (डिस्कलोरेशन), मुंहासे होना, त्वचा ड्राई होना, त्वचा की उम्र जल्दी बढ़ना और त्वचा की एलर्जी आदि। इसलिए लोगो को इन केमिकल्स की जगह प्राकृतिक उपायो का इस्तेमाल करना चाहिए। प्राकृतिक उपाय वे उपाय होते है जिनमे प्रकृति में पाए जाने वाले तत्वों का इस्तेमाल होता हैं बजाय लैब-निर्मित रसायनों के। सामग्री प्राकृतिक होती है और वे सभी उपयोग करने के लिए सुरक्षित होती हैं। पपीते के छिलकों से लेकर नींबू के रस तक, प्राकृतिक उपचार का उपयोग अच्छी त्वचा और सबसे किफायती तरीकों के रूप में होता है। एक चमकती और सुन्दर त्वचा ( glowing and beautiful skin) के लिए आपके किचेन में पाए जाने वाली सामग्री ही सर्वोत्तम है | सुंदरता के लिए आप इन प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग कर सकते है- नारियल तेल, बेसन और हल्दी, टमाटर, खीरा और दही, ओट्स और निम्बू, दूध, एलो वेरा आदि।

चमकती और सुन्दर त्वचा ( glowing and beautiful skin) के लिए प्राकृतिक और घरेलु उपाय बेहद सरल एवं प्रभावकारी है |
1) कच्चे आलू को लगाए– कच्चा आलू एक बेहतरीन स्किन ब्राइटनर है। आलू को अच्छे से मसल लें और पैक के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट बाद गुनगुने पानी से उसे धो लें।
2) शहद और दालचीनी मिलाकर लगाए– मुंहासों से पीड़ित लोगों को शहद और दालचीनी से बने होममेड मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। यह मास्क सक्रिय मुँहासे को कम करने में मदद करता है।
3) एलो वेरा का उपयोग करें– सूखी त्वचा के लिए एलो वेरा काफ़ी कारगर मॉइस्चराइजर होता है ।
4) हल्दी चमत्कार कर सकती है– हल्दी में प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और त्वचा में चमक लाने वाले गुण होते हैं। हल्दी का पेस्ट लगाने से टैन को हटाने में मदद मिलेगी और ब्लेमिश का इलाज होगा। दही, हल्दी और नींबू को मिलाकर बनाया हुआ पेस्ट भी टैनिंग को हटाने में फायदेमंद होता है।
5) टमाटर का रस भी कारगर होता है– टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। गुनगुने पानी से इसे धो ले। इसके नियमित उपयोग से आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। टमाटर ब्लैकहेड्स को कम करने में भी मदद करता है।
6) टी ट्री आयल के साथ त्वचा कों नमी दे– त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में एक और महत्वपूर्ण कदम एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना होता है । टी ट्री और जोजोबा तेल जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग करना चाहिए, जो खामियों को दूर करने में मदद करते हैं और त्वचा की बनावट में सुधार करते हैं।

7) गुलाब जल मूल है– गुलाब जल सबसे अच्छे टोनर में से एक है, जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर करें और दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। यह त्वचा को शांत करता है, पी.एच स्तर को संतुलित करता है और त्वचा की लोच को ठीक करने में मदद करता है।
8 ) बादाम के तेल का करे उपयोग – रात्रि में शुद्ध बादाम के तेल की कुछ बुँदे दोनों आँखों के चारों तरफ सोने से पूर्व लगा ले | सुबह में उठकर पानी से चेहरे को छींटे मार कर धो ले तथा मुलायम तौलिए से चेहरे को पोंछ ले | सप्ताह में ऐसा तीन बार करें | एक माह में ही आँखों के चारो तरफ का कालापन ख़त्म हो जाता है | बादाम के शुद्ध तेल का ही प्रयोग करें |
9 )मुल्तानी मिट्टी का लेप –सप्ताह में एक दिन अवकाश या रविवार के दिन शुद्ध मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को चेहरे पर लगा ले | पंद्रह मिनट पश्चात अच्छे से धो ले तथा मुलायम तौलिये से चेहरे को पोंछ ले | एक माह में ही आपकी त्वचा में चमक और प्राकृतिक सुंदरता लौट आएगी |
10 ) ग्रीन टी पिए –ग्रीन टी में पर्याप्त मात्रा में एंटी -ऑक्सीडेंट मौजूद रहता है जो शरीर के अंदर डेटोक्सिफिकेशन का कार्य करता है तथा चमकती और सुन्दर त्वचा को सुनिश्चित करता है | ग्रीन टी पीने में प्रारम्भ में कड़वा महसूस होता है यद्यपि अत्यंत ही गुणकारी है |

प्राकृतिक उपायों को इस्तेमाल करने के मुख्य कारण है की ये कीटनाशकों, सिंथेटिक फर्टिलाइज़र्स और अन्य रसायनों के उपयोग के बिना उगाए जाते है। इससे आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप अपनी त्वचा पर केवल वास्तविक और प्राकृतिक चीज़े लगा रहे है, जो हानिकारक नहीं हैं। कठोर रसायनों के बिना, प्राकृतिक स्किनकेयर उत्पादों से एलर्जी की प्रतिक्रिया, सूजन या जलन होने की संभावना कम होती है। ऑर्गेनिक स्किनकेयर उत्पाद, केमिकल कास्मेटिक से बेहतर काम करते हैं। जो निखार और सुंदरता प्राकृतिक उपाय से आती है, वह लम्बे समय तक आपके चेहरे की रौनक बनाए रखती है और इन प्राकृतिक उपयोग से साइड इफेक्ट्स होने की सम्भावना भी न के बराबर होती है। आज के समय मे बड़ी से बड़ी कम्पनिया प्राकृतिक और आर्गेनिक उत्पादों के महत्व को समझ चुकी है। यह उन सामग्रियों से बनाए जाते है जो सदियों से प्रकृति में मौजूद हैं, और इनका मुख्य उद्देश्य हमें अपनी जड़ों और परंपराओं में वापस लाना है जहां कुछ भी प्रदूषित नहीं था। प्राकृतिक उपायों का लक्ष्य हमारी सुंदरता को छोड़े बिना, हमें पोषित और स्वस्थ रखना है। इसलिए हम सभी को प्राकृतिक उत्पादों को नई मुख्यधारा बनाना चाहिए और इसका प्रयोग करना चाहिए।

courtesy: google images

Leave a Reply